खेल

क्या विश्वकप फाइनल में ‘भगवान’ सचिन का रिकॉर्ड तोड़ शुभमन गिल जीतेंगे सारा का दिल

World Cup 2023: भारतीय सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल के पास वर्ल्ड कप 2023 फाइनल में एक अनोखा रिकॉर्ड बनाने का मौका होगा. 2023 में अब तक 1580 रन के साथ, गिल 25 साल की उम्र से पहले एक कैलेंडर वर्ष में सबसे ज्यादा रन बनाने के लिए सचिन को पीछे छोड़ सकते हैं. सचिन तेंदुलकर ने 1996 में 1,611 रन बनाए थे.

शुभमन के पास सचिन का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका

सचिन उस साल के विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे. वे वन मैन शो थे. लेकिन गिल को रोहित-कोहली जैसे महान सीनियरों का साथ हासिल है. गिल ज्यादा पीछे नहीं हैं और सचिन का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं.

एक कैलेंडर वर्ष में सबसे ज्यादा बनाए गए वनडे रनों में अभी सचिन टॉप पर हैं लेकिन गिल महज 31 रन दूर है. इतने सालों के बाद भी, सचिन के पास एक कैलेंडर वर्ष में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है, जिसमें उन्होंने 1,611 रन बनाए हैं. इसका एक मुख्य कारण विश्व कप में सचिन का शानदार प्रदर्शन था.

महज 31 रन दूर हैं गिल

1996 के विल्स वर्ल्ड कप में सचिन ने सिर्फ सात मैचों में 87.17 की अद्भुत औसत से 523 रन बनाए. इतने शानदार प्रदर्शन के बावजूद, टीम इंडिया सेमीफाइनल मैच में श्रीलंका से हार गई. विश्व कप फाइनल में शुभमन गिल अगर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 31 रन बनाते हैं तो सचिन का रिकॉर्ड टूट सकता है. गिल और सचिन के फर्क को नीचे लिस्ट से समझ सकते हैं-

सचिन तेंदुलकर (1996): 1,611 रन
शुभमन गिल (2023): 1,580 रन*
विराट कोहली (2011): 1381 रन
महेला जयवर्धने (2001): 1,260 रन
केन विलियमसन (2015): 1,224 रन

गिल बढ़िया फॉर्म में

गिल सेमीफाइनल मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ बेहतरीन फॉर्म में दिख रहे थे. हालांकि, दाएं हाथ के बल्लेबाज क्रैम्प से पीड़ित होने के बाद एक  शतक से चूक गए. युवा बल्लेबाज नरेंद्र मोदी स्टेडियम में अपने सेमीफाइनल के कारनामों को दोहराना चाहेंगे. ये उनका फेवरेट ग्राउंड भी है.

सारा होंगी खुश!

गिल का कनेक्शन सारा तेंदुलकर से जोड़ा जाता है जो सोशल मीडिया पर बहुत पॉपुलर है. माना जाता है दोनों युवाओं के बीच पक्का कुछ चल रहा है. हालांकि इस बात की कभी आधिकारिक पुष्टि होती नहीं दिखाई दी है. न्यूजीलैडं के खिलाफ सेमीफाइनल में भी जब गिल कोई दिलकश शॉट लगाते तो कैमरे की नजर सबसे पहले मुस्काराती हुई सारा पर फोकस होती थी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page