लाइफस्टाइल

खुद से ऐसे करें पहचान : निप्पल में दिखने वाले ये लक्षण हैं ब्रेस्ट कैंसर के संकेत

महिलाओं में ब्रेस्ट ब्रेस्ट का खतरा देश दुनिया में तेजी से बढ़ रहा है। यह कैंसर का ही एक प्रकार है, जो महिलाओं के स्तन को प्रभावित करता है। ब्रेस्ट कैंसर में कोशिकाएं अनियंत्रित रूप से बढ़ने लगती हैं। इसमें स्तन में दर्द नहीं होता है जिसके कारण पीड़ित महिलाओं को पता नहीं चल पाता है और यह बीमारी जानलेवा बन जाती है।  4 फरवरी को World Cancer Day 2024 के रूप में मनाया जा रहा है। ऐसे में इसके लक्षणों के बारे में पता होना ही खतरे को नजरअंदाज करने के लिए काफी है। शुरुआती लक्षण दिखाई देने की तुलना में अधिक महसूस किए जाते हैं। इसके पहले की यह कंट्रोल से बाहर हो इसके लक्षणों को समझना महत्वपूर्ण है। चलिए आपको बताते हैं कि ब्रेस्ट कैंसर के सामान्य से सामान्य लक्षणों को कैसे पहचानें।

ऐसे पहचानें ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण:

  1. स्तन के आकार में बदलाव होना: आमतौर पर ब्रेस्ट के आकार में बदलाव होना सामान्य है। लेकिन अगर ऐसा माना जाता है कि यह हर महीने मासिक धर्म शुरू होने से पहले होता है। या तो आप स्तनों में सूजन देखते हैं या स्तनों में दर्द महसूस हो सकता है। यह एक स्पष्ट संकेत है जिसे बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।
  2. निप्पल से डिस्चार्ज होना: अगर आप छोटे बच्चे की मां हैं और बच्चे को दूध पिलाना बंद किया है, तो मिल्क डिस्चार्ज नजर आ सकते हैं। कई महिलाओं में स्तनपान छुड़ाने के दो से तीन साल बाद तक ऐसे डिस्चार्ज देखे जाते हैं। जो बहुत ही सामान्य है। लेकिन अगर आपको निप्पल से हल्का ब्लड डिस्चार्ज होता है तो यह खतरे की घंटी है। निप्पल से ब्लड जैसे रंग का डिस्चार्ज होने से ब्रेस्ट कैंसर की संभावना बढ़ जाती है।’’
  3. अंदर की तरफ मुड़े हुए निप्पल: निप्पल का अंदर की ओर दबा हुआ होना चिंता की बात नहीं है, क्योंकि यह एक आम समस्या है जो ज्यादातर महिलाओं में देखी जाती है। हालांकि, बिना किसी स्पष्ट कारण के आपके निपल्स का इस तरह का होना कैंसर का संकेत हो सकता है और आपको तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए।
  4. पपड़ीदार निप्पल्स: निप्पल का पपड़ीदार होना स्तन कैंसर का पहला संकेत माना जाता है। हालांकि, अगर आपके निपल्स में खुजली, पपड़ीदार और दरारें हैं तो आपको एक्जिमा भी हो सकता है। लेकिन जब ऐसा महसूस हो तो बिना देरी किए आपको डॉक्टर से कंसलट करना चाहिए।
  5. निप्पल के आसपास सूजन: अगर आपके ब्रेस्ट और निप्पल के एरिया के आसपास सूजन और वहां की त्वचा लाल और नीली नज़र आ रही है तो यह भी ब्रेस्ट कैंसर का एक लक्षण है। इसलिए तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page