Wednesday, February 21, 2024

कोरबा में राहुल गांधी ने बोला केंद्र सरकार पर हमला, कहा-अग्निवीर योजना छल, GST से पूंजीपतियों को फायदा

- Advertisement -spot_img

कोरबा। कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा इन दिनों छत्तीसगढ़ में है (Bharat Jodo Nyay Yatra in Chhattisgar)। सोमवार को भारत जोड़ो न्याय यात्रा कोरबा जिले के सीतामढ़ी
से शुरू हुई। इस दौरान राहुल गांधी (Rahul Gandhi) जीप में सवार होकर आमजन का अभिवादन करते हुए निकले। यात्रा शुरू होते ही कांग्रेसी कार्यकर्ताओं और आमजन ने उनका जगह-जगह भव्य स्वागत किया। यात्रा सीतामढ़ी चौक से शुरू हो होकर ट्रांसपोर्ट नगर पहुंची। यहां राहुल ने गांधी ने चौक पर जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने केंद्र की मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा।

राहुल गांधी ने कहा कि देश की 74 प्रतिशत आबादी आदिवासी, पिछड़ी और गरीब सवर्ण के लोगों की है। ये लोग परेशान हैं, इन्हें न तो रोजगार (Employment) मिल रहा है और न ही इनमें से कोई उद्योगपति बन सकता है। भाजपा की मोदी सरकार (Modi Government) ने 1 प्रतिशत लोगों को देश के पूरे संसाधन पर कब्जा दे दिया है।

राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी सरकार ने नोटबंदी की, फिर जीएसटी लागू किया गया। सरकार के इन फैसलों की वजह से छोटा व्यापारी तबाह हो गया। उन्होंने आरोप लगाया कि हर सेक्टर को कुछ लोगों को बांटा जा रहा है। राहुल ने कहा कि देश में पॉवर, डिफेंस, हेल्थ, रिटेल, एयरपोर्ट.. किसी भी इंडस्ट्री में चुने हुए लोग हैं, यानी पूरा सिस्टम तीन-चार लोगों के लिए चलाया जा रहा है। बाकी जनता महंगाई से दबी जा रही है। यही आर्थिक अन्याय है। (Bharat Jodo Nyay Yatra in Chhatisgarh)

सामाजिक न्याय के मुद्दे पर सरकार को घेरा

कांग्रेस नेता ने कहा कि देश में पिछड़े वर्ग के 50 फीसदी, दलित 16 फीसदी और दलित 8 फीसदी हैं। इनकी सारी मेहनत का पैसा पूंजीपतियों की कंपनियों में जा रहा है, जबकि उनकी कंपनियों में दलित-पिछड़े नहीं हैं। राहुल ने कहा कि देश के अलग-अलग सेक्टर में दलित-पिछड़ों की भागीदारी नहीं है। बीजेपी हिंदू राष्ट्र की बात करती है, जबकि पिछेड़े, दलित और आदिवासी वर्ग को कुछ नहीं मिल रहा है। राम मंदिर के उद्घाटन के समय भी एक भी गरीब-मजदूर किसान नहीं दिखा।

अग्निवीर योजना को लेकर सरकार को घेरा

अपने भाषण के दौरान राहुल गांधी ने भीड़ में खड़े भूतपूर्व सैनिक को बुला कर अपने पास बैठाया और उनसे बात की। इस दौरान राहुल गांधी अग्निवीर योजना को लेकर सरकार पर हमला बोला। उन्होंने सवाल उठाते हुए कहा कि, चार साल की सेवा के बाद युवाओं को बाहर का रास्ता दिखा दिया जाएगा। उनको न रोजगार मिलेगा और न ही शहीद का दर्जा मिलेगा।

इस दिन होगा यात्रा का समापन

13 फरवरी को जिला सरगुजा के रायगढ़ बस स्टैंड चौक (उदयपुर) से पदयात्रा शुरू होगी और रात्रि विश्राम झींगो जिला बलरामपुर में होगी। 14 फरवरी को जिला बलरामपुर के पुराना सर्किट हाउस से पदयात्रा प्रारंभ होगी, जिसका समापन छत्तीसगढ़ की सीमा रामानुजगंज जिला बलरामपुर में होगा।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

- Advertisement -
Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page