देशबिज़नेस

Paytm Fastag यूजर्स पढ़ें ये जरुरी खबर…NHAI ने जारी की 39 बैंकों की नई लिस्ट

बिजनेस न्यूज़। नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने फास्टैग जारी करने वाले बैंकों की रिवाइज लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में अब 39 बैंक और नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनीज (NBFCs) को शामिल किया गया है। NHAI ने फरवरी में 32 बैंकों की लिस्ट जारी की थी।

रिवाइज लिस्ट में पेटीएम पेमेंट्स बैंक (PPBL) का नाम शामिल नहीं है क्योंकि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने पेटीएम पेमेंट बैंक को रेगुलेटरी नियमों का पालन नहीं करने और कई अन्य अनियमितताओं के चलते 15 मार्च के बाद सभी बैंकिंग एक्टिविटी बंद करने का आदेश दिया है।

39 बैंकों के है नाम
NHAI की रिवाइज लिस्ट में केवल 39 बैंकों के नाम शामिल किए गए हैं, जिनसे फास्टैग लिया जा सकता है। इस लिस्ट में ऑथराइज्ड बैंक और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) के नाम हैं।

15 मार्च तक कर सकते हैं इस्तेमाल
ऐसे में अगर आपके पास पेटीएम का फास्टैग है, तो आप इसे 15 मार्च तक इस्तेमाल कर सकेंगे लेकिन इस दिन के बाद बैलेंस खत्म हो जाने पर आपको नया फास्टैग लेना होगा। क्योंकि, इस दिन के बाद आप इसे टॉप-अप नहीं कर पाएंगे। नियमों के अनुसार फास्टैग से पेमेंट न होने पर दोगुना टोल देना होता है।

RBI ने 29 फरवरी के डेडलाइन को 15 मार्च तक बढ़ा दिया है
नई लिस्ट में देश के बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, एक्सिस बैंक HDFC बैंक, ICICI बैंक, पंजाब नेशनल बैंक शामिल हैं। 31 जनवरी को RBI ने अपने आदेश में PPBL को 29 फरवरी तक सभी बैंकिंग सेवाएं बंद करने का आदेश दिया था, जिसे बाद में रिवाइज कर 15 मार्च कर दिया था।

फोनपे से ऑनलाइन भी मंगवा सकते हैं नया फास्टैग
० फोनपे ओपन करें और यहां बाय फास्टैग पर टैप करें।
० अपना पैन, व्हीकल रजिस्ट्रेशन नंबर और मोबाइल नंबर डालें और कंटिन्यू पर टैप करें।
० अगले पेज में व्हीकल रजिस्ट्रेशन नंबर और मॉडल नंबर दर्ज करें और कंटिन्यू पर टैप करें।
० अपना डिलीवरी पता दर्ज करें और कंटिन्यू पर टैप करें।
० इसके बाद आपको पेमेंट करना होगा।
० ऑफलाइन भी ले सकते हैं फास्टैग
० इसके अलावा आप बैंक या फास्टैग डिस्ट्रीब्यूटर के जरिए भी फास्टैग ले सकते हैं। आप वहां जाकर जरूरी डॉक्यूमेंट देकर और तय फीस चुका कर फास्टैग ले सकते हैं।
0 15 मार्च के बाद भी काम करेंगे पेटीएम QR, साउंडबॉक्स और कार्ड मशीन
फरवरी में पेटीएम ने मर्चेंट्स पेमेंट्स के सेटलमेंट के लिए एक्सिस बैंक के साथ पार्टनरशिप की बात कही थी। कंपनी ने प्रेस रिलीज जारी कर बताया कि वन97 कम्युनिकेशंस ने अपने नोडल अकाउंट को एक्सिस बैंक में ट्रांसफर कर उस बैंक में एक एस्क्रो अकाउंट ओपन किया है।

वन97 कम्युनिकेशंस ने कहा कि नोडल अकाउंट को एक्सिस बैंक में ट्रांसफर करने से पहले की तरह बिना रुके मर्चेंट्स सेटलमेंट होते रहेंगे। कंपनी और RBI ने कंफर्म किया है कि पेटीएम QR, साउंडबॉक्स और कार्ड मशीन सभी मर्चेंट पार्टनर्स के लिए 15 मार्च के बाद भी हमेशा की तरह काम करती रहेंगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page