खेल

IPL -17 : लखनऊ सुपर जाएंट्स ने दर्ज की पहली जीत, पंजाब किंग्स 21 रनों से परास्त

लखनऊ  जयपुर जाकर अपना पहला मैच गंवाने वाले लखनऊ सुपर जाएंट्स (LSG) को भी घरेलू मैदान का सहारा मिला और उसने टाटा इंडियन प्रीमियर लीग (IPL-17) में शनिवार को यहां बल्ले व गेंद के समग्र प्रदर्शन के बीच पंजाब किंग्स को 21 रनों से हराकर दो मैचों में अपनी पहली जीत दर्ज की। वहीं पंजाब की यह तीन मैचों में दूसरी पराजय थी।

क्विंटन डीकॉक, निकोलस व क्रुणाल ने एलएसजी को दिया मजबूत स्कोर

भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी इकाना क्रिकेट स्टेडियम में पहले बल्लेबाजी करने उतरे एलएसजी ने ओपनर क्विंटन डीकॉक (54 रन, 38 गेंद, दो छक्के, पांच चौके), कार्यकारी कप्तान निकोलस पूरन (42 रन, 21 गेंद, तीन छक्के, तीन चौके) व क्रुणाल पंड्या (43 रन, 22 गेंद, दो छक्के, चार चौके) की त्वरित पारियों की मदद से आठ विकेट पर 199 रन बनाए।

नवप्रवेशी पेसर मयंक यादव ने पंजाब की रनगति पर लगाया अंकुश

जवाबी काररवाई में कप्तान शिखर धवन (70 रन, 50 गेंद, तीन छक्के, सात चौके) व जॉनी बेयरस्टो (42 रन, 29 गेंद, तीन छक्के, तीन चौके) की शुरुआती हनक को बाद के बल्लेबाज भुना नहीं सके और प्रथम प्रवेशी सुपरफास्ट गेंदबाज मयंक यादव (3-27) के सामने पंजाब किंग्स की टीम पांच विकेट पर 178 रनों तक पहुंच सकी।

शिखर व बेयरस्टो ने 70 गेंदों पर की 102 रनों की भागीदारी

कठिन लक्ष्य का पीछा करते वक्त शिखर व बेयरस्टो ने 70 गेंदों पर 102 की जबर्दस्त भागीदारी से पंजाब किंग्स को धाकड़ शुरुआत दी। लेकिन दिल्ली के 21 वर्षीय पेसर मयंक ने, जिन्होंने मैच के दौरान अधिकतम 155.8 किलोमीटर की रफ्तार निकाली, 12वें ओवर में बेयरस्टो को लौटाकर यह भागीदारी तोड़ी। ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ मयंक ने ही प्रभसिमरन सिंह (19 रन, सात गेंद, दो छक्के, एक चौका) व जितेश शर्मा (6) को भी लगातार ओवरों में निबटा दिया।

दूसरी तरफ मोहसिन खान (2-34) ने 17वें ओवर की लगातार गेंदों पर शिखर और सैम करन (0) के विकेट निकालकर पंजाब को दबाव में ला दिया (5-141)। लिएम लिविंगस्टोन (नाबाद 28 रन, 17 गेंद, दो छक्के, दो चौके) बची 21 गेंदों पर 37 रन ही जोड़ सके और उनकी टीम बड़े अंतर से हार गई।

स्कोर कार्ड

इसके पूर्व पंजाब के गेंदबाजों ने एक छोर से विकेट निकाले। लेकिन क्विंटन डीकॉक ने अर्धशतक पूरा करने के बाद ही दम लिया। नौवें ओवर तक 78 के योग पर के.एल. राहुल (15 रन, नौ गेंद, एक छक्का, एक चौका), जो टॉस के लिए नहीं उतरे और बाद में इम्पैक्ट प्लेयर नवीन-उल-हक के लिए मैदान भी छोड़ दिया, देवदत्त पडिक्कल (9) व मार्कस स्टोइनिस (19 रन, 12 गेंद, दो चौके) का साथ छूटने के बाद डीकॉक संग निकोलस पूरन ने अच्छे हाथ दिखाए। इन दोनों ने 27 गेंदों पर 47 रनों की भागीदारी की। फिर क्रुणाल ने धमाकेदार स्ट्रोक्स खेले और लखनऊ की टीम 200 के पार पहुंच गई। सैम करन ने 28 रन देकर तीन विकेट लिए जबकि अर्शदीप सिंह ने दोनों ओपनरों – क्विंटन व राहुल) को निबटाया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page