लाइफस्टाइल

नवरात्रि व्रत के दौरान पिएं ये हेल्दी ड्रिंक्स, नहीं महसूस होगी कमजोरी

चैत्र नवरात्रि की शुरुआत हो चुकी है। नवरात्रि के नौ दिन भक्त सच्चे दिल से देवी की आराधना करते हैं, पूजा-आराधना और व्रत-उपवास रखते हैं। व्रत के दौरान हमारे खान-पान के समय और आदतों में बदलाव होता है। हम रोजाना की डाइट से बहुत कम और अलग खाना खाते हैं। इसलिए, व्रत के दौरान डिहाइड्रेशन, कमजोरी और थकान हो सकती है। व्रत के दौरान सभी लोग फलाहार करते हैं। ऐसे में शरीर में ताकत बनाए रखने के लिए घर में कुछ हेल्दी ड्रिंक्स को बनाकर पिएं। इनसे शरीर को ताकत मिलेगी और आपको कमजोरी भी महसूस नहीं होगी।

ड्राई फ्रूट शेक

नवरात्रि के व्रत के दौरान आप ड्राई फ्रूट शेक जरूर पिएं। इससे न केवल आपका पेट भरा हुआ रहेगा, बल्कि आपको कमजोरी व थकान भी महसूस नहीं होगी। कुछ लोगों को गर्मियों में व्रत के दौरान लो बीपी की समस्या हो जाती है, इससे भी बचाव होगा। सूखे मेवे आयरन, कैल्शिम और कई जरूरी मिनरल्स से भरपूर होते हैं। भीगे हुए बादाम, काजू, किशमिश, केसर, खजूर और इलायची मिलाकर आप इस हेल्दी शेक को तैयार कर सकती हैं। आप इसमें केला या चीकू जैसा कोई फल भी मिला सकती हैं।

नींबू पानी
शरीर को टॉक्सिन फ्री रखने और शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स का हेल्दी बैलेंस बनाए रखने में नींबू पानी मदद करता है। इससे शरीर को ताजगी व एनर्जी मिलती है। साथ ही, इसे पीने से शरीर हाइड्रेट भी रहता है। आप इसमें चुटकी भर सेंधा नमक भी मिला सकती हैं।

फलों का जूस

यह शरीर में एनर्जी बनाए रखने का सबसे अच्छा तरीका है। व्रत के दौरान आप मौसमी, अनार, सेब या फिर अनानास का जूस पी सकती हैं। जूस पीने से शरीर को जरूरी न्यूट्रिएंट्स मिलते हैं, शरीर में हाइड्रेशन बना रहता है और कमजोरी महसूस नहीं होती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page