छत्तीसगढ

बंदूकों के साये में बस्तर में वोटिंग जारी, सुबह-सुबह कवासी लखमा ने डाला अपना वोट

Bastar Loksabha Election: पहले चरण के लिए बस्तर में वोटिंग चल रही है। सुबह से ही बस्तर लोकसभा के कई मतदान केंद्रों में लंबी-लंबी कतारें दिख रही है। कांग्रेस प्रत्याशी कवासी लखमा तो सुबह-सुबह ही मतदान के लिए पहुंच गये। उन्होंने अपने गृह ग्राम नागारास में वोट डाला।  इस बार बस्तर लोकसभा सीट से भाजपा-कांग्रेस सहित 11 उम्मीदवार मैदान में हैं। 14 लाख 72 हजार 207 मतदाता आज इन प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे।

पिछली बार इस सीट पर 71.64% वोटिंग हुई थी। हालांकि वोटिंग परसेंटेज में इस बार बढ़ोत्तरी देखी जा सकती है। मतदान के लिए 1961 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। इन मतदान केंद्रों में से 159 नो नेटवर्क जोन में है। इनमें से 90 केंद्रों में सूचना देने के लिए वॉकी-टॉकी की व्यवस्था की है। जबकि 69 अंदरूनी मतदान केंद्रों में रनर की मदद से सूचनाएं भेजी जाएंगी। सुरक्षा-व्यवस्था के लिए 80 हजार जवानों की तैनाती की गई है। इनमें 35 हजार जवान सेंट्रल फोर्स के हैं।

बीजापुर में मतदान जार

सुबह 07 बजे से मतदान शुरू हो गया है। बीजापुर विधानसभा में कुल 170449 मतदाता , महिला मतदाताओं की संख्या अधिक है। पुरुष मतदाता  81981, जबकि महिला वोटर्स 88460 है। वहीं  दिव्यांग वोटर्स की संख्या 1603 है। 99 मतदान केंद्रों को किया गया हे शिफ्ट , मतदान को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी से मतदान की अपील की है।

सुकमा में मतदान जारी

वहीं नक्सल प्रभावित सुकमा में संगीनों के सये में वोटिंग हो रही है। सुकमा जिले भर में लोकसभा निर्वाचन के तहत पहले चरण का मतदान शुरू हुआ। गर्मी के चलते सुबह से ही मतदाताओं की भीड़ दिख रही है।  दोरनापाल के वार्ड क्रमांक 1 में मतदान केंद्र के सामने सुबह से मतदाताओं की भीड़ दिख रही है।

कोंडागांव में चल रहा है मतदान

वहीं कोंडागांव में भी मतदान जारी है। मॉक पोल के साथ कोना गांव में मतदान की शुरुआत हुई।  आम लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के तहत 19 अप्रैल को मतदान कार्य प्रारंभ हो रहा है मतदान कार्य प्रारंभ करने से पहले मतदान कर्मियों ने राजनीतिक पार्टी के एजेंट के सामने मॉक पोल की प्रक्रिया को पूरा किया।सुबह लगभग 6:00 बजे मौत पल की प्रक्रिया की गई जिसके बाद 7:00 से मतदान कार्य प्रारंभ हो गया।

दंतेवाड़ा में भी चल रही है वोटिंग

दंतेवाड़ा में मतदान को लेकर काफी रुझान देखने को मिल रहा है। सुबह से ही बूथ के सामने जबरदस्त महिला और पुरूष मतदाता वोट करने के लिये कतार लगाकर खड़े हैं।  मतदाता सुबह से ही अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं।मतदान केंद्र का गेट खुलते ही मतदाता अंदर जाने के लिये बेकाबू हो रहे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page